कमला KN

Publié le par जवाहरलाल एट कमला

 
 
 
 
 
 
 
कमला एट जवाहरलाल


कमला नेहरू कौल (1899-1936) जवाहर लाल नेहरू, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और पहले भारत के प्रधानमंत्री के नेता की पत्नी थी. कमला नेहरू पर शादी 8 फरवरी 1916. उनकी शादी उसके माता पिता द्वारा व्यवस्थित किया गया था.

पुरानी दिल्ली के एक परंपरागत कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में पाला, कमला, सरल था आरक्षित और धाराप्रवाह अंग्रेजी नहीं बोल सकते हैं. वह और अधिक पाश्चात्य Nehrus के बीच अलग लगा. यह केवल राष्ट्रीय आंदोलन में Nehrus की भागीदारी के साथ, कि वह सबसे आगे में उभरी थी. 1921 के गैर सहकारिता आंदोलन में, वह और इलाहाबाद में महिलाओं के समूहों को संगठित picketed दुकानें विदेशी कपड़े और शराब की बिक्री. जब उसके पति ने उसे एक "विद्रोहात्मक" सार्वजनिक भाषण देने से रोकने के लिए गिरफ्तार किया गया था, वह उसके घर में बाहर पढ़ने के लिए गया था. वह दो बार ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया गया.

के रूप में सुंदर, पतली वर्णित और निविदा, कमला शांत था और विनीत. 1917 में, वह है जो बाद में प्रधानमंत्री और कांग्रेस पार्टी के प्रमुख के रूप में उसके पिता को सफल एक बेटी, इंदिरा प्रियदर्शिनी, को जन्म दिया. कमला नवंबर 1924 में एक लड़के को जन्म दिया, लेकिन वह समय से पहले किया गया और 2 दिन बाद निधन हो गया.

वह कस्तूरबा गांधी के साथ गांधी के आश्रम में कुछ समय वह कहाँ जयप्रकाश नारायण के Prabhavati देवी पत्नी के साथ एक करीबी दोस्ती बनाए बिताया.

जबकि उसका पति जेल में था कमला स्विस में तपेदिक 28 फ़रवरी 1935 से मृत्यु हो गई. कमला ने Lasagna श्मशान में अंतिम संस्कार किया गया.

इस कमला नेहरू कॉलेज जैसे भारत में संस्थाओं के एक नंबर, के नाम पर कर रहे हैं उसे उसके बलिदान की मान्यता में.

Publié dans jawaharlal kamala

Pour être informé des derniers articles, inscrivez vous :
Commenter cet article